Monday, May 13th, 2024

बीयू पांच से लेगा सेकेंड और फाइनल ईयर के दो लाख विद्यार्थियों की परीक्षाएं

भोपाल
बरकतउल्ला विश्वविद्यालय ने बुधवार को आठ जिलों के नोडल कालेज के प्राचार्यों की बैठक लेने के बाद बीबीए, बीसीए, बीकॉम, बीएससी व बीए के सेकेंड और फाइनल ईयर की परीक्षाओं का कार्यक्रम जारी कर दिया है। बैठक में प्राचार्यों को परीक्षाओं में कोरोना गाइडलाइन का सख्ती से पालन करने निर्देश दिए गए हैं। इसमें विद्यार्थियों को मास्क, सेनेटाईजर और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। बैठक में रजिस्ट्रार हरिहर शरण त्रिपाठी और डिप्टी रजिस्ट्रार शैलेंद्र जैन के साथ सभी नोडल प्राचार्य मौजूद थे।

जारी टाइम टेबिल के मुताबिक अंतिम वर्ष की परीक्षा पांच और सेकेंड ईयर की परीक्षाएं छह अप्रैल से शुरू होंगे। दोनों परीक्षाओं में करीब दो लाख विद्यार्थी शामिल होंगे। परीक्षाएं तीन पालियों में होगी। पाली पाली सुबह सात से दस बजे तक, दूसरी पाली सुबह 11 से दोपहर दो बजे तक और तीसरी पाली तीन से छह बजे तक चलेंगी। राजधानी में कोरोना संकट बढने के कारण बीयू परीक्षा केंद्रों की संख्या में इजाफा करेगा। अभी तक बीयू करीब 100 परीक्षा केंद्रों परीक्षा लेते आया है। अब इनकी संख्या करीब 125 तक पहुंच गई है।

1035 रुपए में होगा विदेशी विद्यार्थियों का नामांकन
बीयू ने यूजी-पीजी के प्रथम सेमेस्टर में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों के नामांकन करने की तिथि में एक बार फिर बढोतरी कर दी है। अब नामांकन बीयू सामान्य शुल्क के साथ नहीं कराएगा। बल्कि इसके लिए विद्यार्थियों को बीस मार्च तक विलंब शुल्क के साथ फार्म जमा करना होगा। इसमें मप्र के विद्यार्थियों को 130 के नामांकन करने के शुल्क के साथ 165 रुपए का विलंब शुल्क भी देना होगा। वहीं मप्र के बाहरी विद्यार्थियों को 165 विलंब शुल्क के साथ 295 रुपए देना होगा। वहीं विदेश से बीयू पढने आया विद्यार्थियों को एक हजार 35 रुपए देना होंगे। इसके बाद ही उनका नामांकन हो पाएगा। इस संबंध में बीयू ने सभी प्राचार्यों को पत्र भेज दिया है।

बीस तक 300 रुपए के विलंब शुल्क के साथ जमा होंगे पीजी प्रथम सेमेस्टर के परीक्षा फार्म
बीयू ने पीजी के एमए, एमकाम, एमएससी, एमएस होमसाइंस के नियमित, प्राइवेट तथा एटीकेटी के प्रथम सेमेस्टर के 300 रुपए के विलंब शुल्क के साथ परीक्षा फार्म जमा करने की अंतिम तिथि में एक बार फिर बढोतरी की है। अब विद्यार्थी बीस मार्च तक विलंब शुल्क के साथ फार्म जमा कर सकते हैं। इसके बाद एक हजार रुपए के विशेष शुल्क के साथ विद्यार्थी परीक्षा शुरू होने के एक सप्ताह पूर्व तक परीक्षा फार्म जमा कर सकते हैं।

यूजी में बीबीए, बीसीए, बीकॉम, बीएससी व बीए के प्रथम सेमेस्टर के परीक्षा फार्म अब 31 मार्च तक स्वीकृत किए जाएंगे। 300 रुपए के विलंब शुल्क के साथ विद्यार्थी एक से पांच अप्रैल तक फार्म जमा कर सकेंगे, लेकिन एक हजार रुपए के विशेष शुल्क के साथ विद्यार्थी परीक्षा शुरू होने के सात दिन पहले तक फार्म जमा कर पाएंगे।

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

10 + 7 =

पाठको की राय